बुद्धिमान राजकुमारी और सांप / Princess and Snake / A Moral Story

बुद्धिमान राजकुमारी और सांप / नैतिक कहानी / Intelligent Princess and Snake / A Moral Story

बुद्धिमान राजकुमारी और सांप / नैतिक कहानी / Intelligent Princess and Snake / A Moral Story

बहुत पहले की बात है, एक राजा और एक रानी थे। राजा बहुत  न्यायप्रिय और गुड़वान था। काफी दिनों बाद उनके एक लड़का पैदा हुआ। यह राजकुमार हमेशा बीमार रहता था और देखनें में बिल्कुल दुबला पतला लगता था। राजा के इस राजकुमार की उम्र धीरे-धीरे बढनें लगी। लेकिन उसका शरीर विकसित  नही हो रहा था। शरीर की अपेक्षा उसका पेट एकदम मटके की तरह फुला रहता था। राजा रानी को इस बात की काफी चिंता रहती थी, कि उनका बेटा कैसे ठीक होगा।

पढ़ें- जादुई जूता, एक नैतिक कहानी हिंदी में / Magic Shoe, a moral story in hindi

एक दिन राजा को किसी दरबारी ने अपनें बेटे को एक मुनि के पास ले जाकर उपाय पूंछने की सलाह दी। राजा रानी अपनें बेटे को लेकर उस ऋषि के पास पहुंचे। और अपने  बेटे की सारी परेशानी उस ऋषि से बताया। ऋषि ने आंखें  बंदकर ध्यान लगाया और अपनी दिव्य दृष्टि से उपाय ढूंढकर राजा से बोले, राजन आपके बेटे के पेट में एक सांप निवास कर रहा है। यदि आप इसकी शादी किसी बुद्धिमान राजकुमारी से करा दें तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

राजा अपनें आसपास के सभी राजाओं के यहां रिश्ते तलाशना शुरू कर दिया। काफी खोजबीन के बाद एक सुंदर सुशील और बुद्धिमान राजकुमारी से राजकुमार का विवाह हो गया। एक दिन की बात है, राजकुमार और राजकुमारी दोनों अपनें राज्य के एक जंगल में सैर करने के लिए निकले। कुछ घण्टे घूमनें के बाद वह सभी एक पेड़ के नीचे रुककर आराम करनें लगे। थकान के कारण सभी पहरेदार ऒर राजकुमार जल्द ही सो गए।

पढ़ें- लोहे की तराजू / Lohe ka Tarajoo (a motivational story)

उसी पेड़ के पास थोड़ी दूर पर एक सांप का बिल था। उस बिल से एक सांप निकल कर राजकुमार की तरफ देखनें लगा। तभी राजकुमार के पेट का सांप भी बाहर निकला और एक दूसरे को देखनें लगे। फिर दोनों सांप आपस में बातचीत करनें लगे।

बिल का सांप बोला, अरे वाह, तुम्हारे तो बड़े ठाठ है। बड़े मजे में हो। इसी को भाग्य कहते हैं।

इस पर राजकुमार के मुंह वाला सांप बोला, मुझसे क्यों जल रहे हो तुम तो मुझसे अधिक भाग्यशाली हो। तुम तो खुद के अपनें घर में रह रहे हो।

दोनों काफी देर तक आपस में बातचीत करते रहे।
तभी बिल बाले सांप ने कहा, देखो तुम सावधान रहना। कही यह राजकुमार कोई जहरीली जड़ीबूटी वाली दवाई न खा ले। नही तो तुम मार जाओगे।

इस पर राजकुमार के मुंह वाला सांप बोला, ये तो है, लेकिन तुम भी सावधान रहना, कभी अगर किसी ने तुम्हारी बिल में गर्म पानी डाला तो तुम भी मार जाओगे।

इन दोनों सांपों की बात राजकुमारी सुन रही थी।

वह तुरंत उठी औऱ पहरेदारों से एक मटका पानी गर्म करने को कहा और वह जंगल में जहरीली जड़ी बूटीवाली दवाई ढूंढनें लगी। राजकुमारी नें तुरंत दवाई बनाकर राजकुमार को पिला दी। इससे राजकुमार के पेट का सांप मार गया।

उसके बाद वह मटके के गर्म पानी को सांप के बिल में डलवाया। और पहरेदारों से  बिल को खुदवाया। उसके अंदर से उन्हें एक मरा हुआ सांप और सोने से भरे हुए दो मटके मिले। राजकुमार अब बिल्कुल ठीक हो गया था। राजकुमार और राजकुमारी सोना लेकर अपनें राज्य लौट आये और हँसी खुशी रहनें लगे।

पढ़ें- सिंहासन (SINGHASAN) AKBAR BIRBAL STORY / A Moral Story In Hindi

बुद्धिमान राजकुमारी और सांप / Princess and Snake / A Moral Story बुद्धिमान राजकुमारी और सांप / Princess and Snake / A Moral Story Reviewed by Ramesh 'Manjhi' on 4:51 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

Blogger द्वारा संचालित.